Followers

Saturday, March 6, 2010

अनुच्छेद

निम्नलिखित अनुच्छेद को पढकर अंको के स्थान पर शब्दों का प्रयोग करके अनुच्छेद पुन: लिखिए ।
10हरे का दिन था। बर 7 हो रही थी। 2लतराम का पुत्र 100रभ 4पाई पर बैठा ही था कि उसका 2स्त 1राम आ गया ।वह अपने 2स्तके 7 चल पडा।2नों 2स्त गंगा नदी के किनारे पहुँचे ही थे कि बादल छा गए। थोडी देर में बर7 होने लगी। 100रभ ने कहा 1- 13 -7 है तो डरने की क्या बात है। पर बर7 जोरों से होने लगी । 2नों 2स्त वहाँ से 9-2-11 हो गए नहीं तो भीगने की 9बत आ जाती ।जैसे ही वे 2नो घर पहुँचे बिजली चली गई। 100रभ ने कहा डरना नहीं,100रभ की बात सुनकर 1राम ने कहा मैं डरता नही हूँ। थोड़ी देर के बाद बिजली आ गई , बिजली आने के बाद 100रभ ने कहा अच्छा अब मैं चलता हूँ । 1राम ने कहा चलो मैं भी तुम्हारे 7चलता हूँ। मुझे भी 2कान से कुछ सामान लाना है।पर बाजार तो बहुत दूर है । चलो अब हम 7-7 चलते हैं । 7-7 चलने से दूरी का पता नहीं चलेगा। हम 2नो बातें करते करते चले जाएंगे।जैसे ही 100रभ 4पाई से उठा ,गिरते -गिरते बचा । तभी 100रभ के पिताजी 2लत राम जी भी वहाँ आ गए । 2लत राम को देखकर 1राम ने उन्हें नमस्कार करते हुए कहा कि हम लोग बाजार जा रहे हैं। 2लत राम ने 100रभ से कहा कि अगर तुम बाजार जा ही रहे हो तो मेरे लिए मि8ई की 2कान से 1 किलो मि8ई लेते आना।अब 2नो 2स्त घर से बाजार जाने के लिए निकल पड़े । रास्ते में उन्हें स30 मिला उन्होंने स30 से कहा चलो हमारे साथ 2कान तक चलो कुछ सामान लाना है ठीक है कहकर स30 भी उनके साथ चल दिया 3नो 2स्त मिलकर बाजार जा पहुँचे ।

No comments:

Post a Comment